शुक्रवार, 25 अगस्त 2023

474-कार्य के प्रति समर्पण द्वारा संस्थान की उन्नति में सन्निहित है भवनों की सार्थकता: कुलपति प्रो अन्नपूर्णा नौटियाल

एफडीसी भवन का हुआ शुभारंभ

हेमवती नंदन बहुगुणा गढ़वाल (केन्द्रीय) विश्वविद्यालय में भारत सरकार के पीएमएमएनएमटीटी योजना के अंतर्गत संचालित फैकेल्टी डेवलपमेंट सेंटर कार्यालय को चौरास परिसर के नवनिर्मित भवन में आज दिनांक 24 अगस्त 2023 को स्थानांतरित  कर दिया गया।  इस भवन का विधिवत् शुभारंभ  विश्वविद्यालय की कुलपति प्रोफेसर अन्नपूर्णा नौटियाल के द्वारा किया गया है। इस अवसर पर कुलपति ने कहा कि शैक्षणिक भवनों की सार्थकता उनमें संचालित होने वाले शैक्षणिक गतिविधियों और कार्यक्रमों से ही होती है। मुझे आशा है कि फैकल्टी डेवलपमेंट सेंटर पूर्व की भांति आने वाले दिनों में भी सार्थक शैक्षणिक गतिविधियों को सफलतापूर्वक संचालित करेगा। इस भवन का निर्माण पीएमएमएनएमटीटी के अंतर्गत शिक्षा मंत्रालय के वित्तीय अनुदान  (रु 3.9 करोड़) से किया गया है। 

उल्लेखनीय है कि नवनिर्मित भवन का हवन पूजन के साथ सुव्यवस्थित ढंग से  शुभारंभ कर दिया गया है। इस अवसर पर फैकेल्टी डेवलपमेंट सेंटर की गवर्निंग बॉडी मेंबर्स प्रोफेसर विनोद नौटियाल तथा प्रोफेसर आरके मैखुरी ने भी उपस्थित रहकर शुभकामनाएँ दी हैं। साथ ही इस सेंटर की डायरेक्टर प्रोफेसर इंदु पाण्डेय खंडूरी ने बताया कि शीघ्र ही फैकेल्टी डेवलपमेंट सेंटर मालवीय मिशन सेंटर के रूप में जाना जाएगा। सरकार की आगामी योजना के अनुसार यह सेंटर यूजीसी के माध्यम से अपने कार्यक्रमों को नए नाम के साथ नए रूप में संचालित करेगा। इसके अंतर्गत पूरे देश के उच्च शिक्षण संस्थानों में कार्यरत शिक्षकों को प्रशिक्षण दिया जाएगा ।

पीएमएमएनएमटीटी के अंतर्गत संचालित केंद्रों में से देश भर से 44 सेंटर मात्र यूजीसी द्वारा इस मिशन के लिए चयनित किए गए हैं , जिसमें हेमवती नंदन बहुगुणा गढ़वाल विश्वविद्यालय का फैकल्टी डेवलपमेंट सेंटर भी एक है। इस अवसर पर विश्वविद्यालय के प्रति कुलपति, वित्त अधिकारी, निदेशक आईक्यूएसी, के साथ ही कई संकायाध्यक्ष, शिक्षकवृंद, पूर्व एवं वर्तमान टीम एफडीसी के सदस्य उपस्थित रहे। भवन के निर्माण तथा अन्य प्रबंधन में अभियंता वर्ग के साथ ही कनिष्ठ अभियंता नितिन जोशी, संदीप राणा और चित्रा टीम के सदस्यों का विशेष सहयोग रहा।

प्रोफेसर इंदु पाण्डेय खंडूरी





कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें